MP Board Notes
Home> DELED> Hindi Language Teaching >

Deled Hindi Language Teaching YEAR Paper Solutions


1. वस्तुनिष्ठ प्रश्न – वक्ता और श्रोता के सम्मिलित व्यवहार को वाक् की संज्ञा दी है । (अ) स्किनर ने (ब) ट्रेगर ने (स) रामचन्द्र वर्मा ने
2. सही शब्द चुनकर रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए – (i) भाषा की सार्थक इकाई होती है । (शब्द, वर्ण)
3. निम्नांकित प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में दीजिए । (i) भारतीय संविधान की कौनसी अनुसूची भारत में प्रचलित विभिन्न भाषाओं से
4. भाषा का अर्थ लिखिये।
5. कविता में निहित सौन्दर्य के प्रकार लिखिए ।
6. भाषा के आधारभूत कौशल कौनसे हैं?
7. गद्य क्या है?
8. व्याकरण के प्रमुख विभागों के नाम लिखिए ।
9. परीक्षा क्या है?
10. वर्ण क्या है? समझाइये ।
11. वर्णमाला क्या है ? समझाइये ।
12. सुनने के कौशल विकास संबंधी एक गतिविधि लिखिये ।
13. बोलने के कौशल विकास संबंधी एक गतिविधि लिखिये ।
14. सस्वर वाचन के तीन गुण लिखिये ।
15. सस्वर वाचन के तीन उद्देश्य लिखिये ।
16. इकाई योजना की कोई तीन विशेषतायें लिखिये ।
17. वार्षिक योजना निर्माण के चरण लिखिये ।
18. कविता-पाठ शिक्षण के सोपान लिखिये ।
19. वार्तालाप के आयोजन में रखी जाने वाली कोई 4 सावधानियाँ लिखिये ।
20. व्यंजन गुच्छ क्या है?
21. तत्सम् एवं तद्भव शब्द क्या हैं ? उदाहरण सहित लिखिये ।
22. लेखन कौशल के विकास में सुलेख, अनुलेख और श्रुतलेख की क्या भूमिका है?
23. लेखन कौशल के विकास की कौन-कौनसी विधियाँ हैं ? किन्हीं तीन का वर्णन कीजिये ।
24. प्राथमिक कक्षाओं में गद्य शिक्षण के 5 उद्देश्य लिखिये ।
25. गद्यकाव्य और पद्यकाव्य में कोई 4 अंतर लिखिये ।
26. व्याकरण शिक्षण के लिये कोई 4 खेल गतिविधियाँ बताइये ।
27. आगमन प्रणाली के विभिन्न सोपानों का वर्णन कीजिये ।
28. हिंदी भाषा शिक्षण में मूल्यांकन की कौन-कौनसी विधियाँ हैं? किन्हीं 4 का वर्णन कीजिये ।
29. रचनात्मक मूल्यांकन की विशेषताओं का वर्णन कीजिये ।
DELED Hindi Language Teaching Notes