Top
Home>
DELED>
Hindi Language Teaching >
Deled Hindi Language Teaching YEAR Paper Solutions
30. 'ध्वन्यात्मक शब्दों द्वारा विचारों का प्रगटीकरण ही भाषा है' यह परिभाषा दी है - (अ) डॉ. भोलानाथ तिवारी ने (ब) रायबर्न ने
31. निम्नलिखित रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए : (I) भाषा शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के ______ धातु से हुई है। (II) अपने भावों एवं
32. निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर एक वाक्य में दीजिए : (I) हिन्दी के वर्ण कौन-सी लिपि में लिखे जा सकते हैं ? (II) छात्र अपने अनुभवों
33. प्रादेशिक भाषा किसे कहते हैं ?
34. संवाद या वार्तालाप से क्या आशय है ?
35. वाचन मुद्रा से आप क्या समझते हैं ?
36. गद्य शिक्षण के कोई दो उद्देश्य लिखिए।
37. उच्च प्राथमिक स्तर पर व्याकरण शिक्षण के सामान्य उद्देश्य बताइए।
38. आकलन का क्या अर्थ है ?
39. हिन्दी को राष्ट्रभाषा के रूप में स्पष्ट करने के लिए अपने विचार लिखिए।
40. हिन्दी भाषा का साहित्यिक महत्व बताइए |
41. कक्षा-कक्ष वार्तालाप के आयोजन में क्या सावधानियाँ रखनी चाहिए ?
42. हिन्दी भाषा के अंतर्गत भाषायी कौशलों का परिचय दीजिए।
43. भाषा शिक्षण में सुलेख का महत्व लिखिए।
44. पढ़ते समय कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए ? संक्षिप्त वर्णन कीजिए।
45. पद्य शिक्षण के प्रमुख उद्देश्य लिखिए।
46. भाषा की कक्षाओं की मासिक योजना को स्पष्ट कीजिए।
47. बोलने के कौशल से क्या आशय है? हिन्दी भाषा की कक्षा में बोलने के कौशल के विकास की गतिविधियों का वर्णन कीजिए।
48. कविता शिक्षण का क्या महत्व है? कविता द्वारा छात्रों में आप भाषा के प्रति रुचि किस प्रकार उत्पन्न करेंगे ?
49. राजभाषा के अंतर्गत हिन्दी भाषा को माध्यम। सम्पर्क भाषा के रूप में समझाइए।
50. हिन्दी भाषा के मानक स्वरूप पर अपने विचार व्यक्त कीजिए।
51. बच्चों को पढ़ने की क्षमता का विकास करने के लिए पठन के विभिन्न रूपों के उपयोग को समझाइए।
52. भाषा शिक्षण में लेखन कौशल के महत्व को संक्षिप्त में समझाइए।
53. गद्य एवं पद्य शिक्षण में मुख्य अन्तर क्या है ? लिखिए।
54. वार्षिक योजना क्या होती है ? इसके निर्माण के चरण बताइए।
55. उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए व्याकरण के पाठ्यक्रम के स्वरूप को किस प्रकार निर्धारित किया गया है ? स्पष्ट कीजिए।
56. व्याकरण शिक्षण के कौन-कौन से पाठरूप होते है ? विस्तृत वर्णन कीजिए।
57. मूल्यांकन का अर्थ बताइए। मूल्यांकन के विभिन्न प्रकारों का उल्लेख कीजिए।
58. योगात्मक मूल्यांकन से क्या आशय है? इसमें कौन-कौन सी विशेषताएँ निहित होती हैं ? स्पष्ट कीजिए।
DELED NOTES LIST
CHILDHOOD-AND-CHILD-DEVELOPMENT
EDUCATION-IN-CONTEMPORARY-INDIAN-SOCIETY
EARLY-CHILDHOOD-CARE-AND-EDUCATION
UNDERSTANDING-LANGUAGE-AND-EARLY-LANGUAGE-DEVELOPMENT
PEDAGOGY-AND-IT-INTEGRATION-ACROSS-THE-CURRICULUM
PROFICIENCY-IN-ENGLISH
YOGA-EDUCATION
HINDI-LANGUAGE-TEACHING
PEDAGOGY-OF-ENGLISH
PEDAGOGY-OF-MATHEMATICS-EDUCATION
COGNITION-LEARNING-AND-THE-DEVELOPMENT-OF-CHILDREN
UNDERSTANDING-OF-SOCIETY-EDUCATION-AND-CURRICULUM
EMERGING-GENDER-AND-INCLUSIVE-PERSPECTIVES-IN-EDUCATION
SCHOOL-CULTURE-LEADERSHIP-AND-TEACHER-DEVELOPMENT
PROFICIENCY-IN-ENGLISH
YOGA-EDUCATION
PEDAGOGY-OF-ENVIRONMENTAL-STUDIES
PEDAGOGY-OF-SOCIAL-SCIENCE
PEDAGOGY-OF-MATHEMATICS
PEDAGOGY-OF-SCIENCE